अगर शारीरिक क्षमता को बढ़ाकर रखना चाहते तो आज ही छोड़ें ये गलत आदतें

0

क्या आपको मालूम है रोजमर्रा की जिंदगी में आप जाने अंजाने में बहुत सारे काम ऐसे करते हैं जिससे आपके स्वास्थ पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है। अगर वक्त रहते ये आदत न बदली जाए तो यह धीरे-धीरे पौरुष को घटाने का काम करती हैं। आइए बताते हैं आपकी उन आदतों के बारे में जिनसे फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है…

टाइट अंतरवस्त्र

कई मर्दों को फिट अंतरवस्त्र पहनना पसंद होता है, लेकिन वह शायद इस बात से अंजान हैं कि यह उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। कसे हुए अंतरवस्त्र पहनने से टेस्टिकल्स में गर्मी बढ़ती है जिसका सीधा असर पौरुष पर पड़ता है। इसलिए फिट अंतरवस्त्र न पहने और कोशिश करें ब्रीफ की जगह बॉक्सर का चयन करें।

गर्म पानी से नहाना

बहुत सारे लोगों को गर्म पानी से नहाना पसंद होता है, पर उन्हे यह बात नहीं मालूम होती कि ऐसा करना उनकी मर्दानगी के लिए घातक है। क्योंकि गर्म पानी से नहाने से टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है जो शुक्राणु-संख्या घटाता है और इसके साथ-साथ उनकी गुणवत्ता पर भी असर पड़ता है।

सोया का कम सेवन करे

मर्दों को बहुत ज्यादा सोया के सेवन से बचना चाहिए। सोया में ईसोफ्लेवोन्स होते हैं जो स्पर्म की गुणवत्ता खराब करते हैं। इसलिए कोशिश करें सोया से बनीं चीजों का सेवन कम करें।

तनाव से रहे दूर

खुद को तनाव से दूर रखें। तनाव से आपकी सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है इसके अलावा यह आपके पौरुष पर भी नकारात्मक असर डालता है।

लैपटॉप

कई लोग घर पर आराम से बैड पर बैठकर लैपटॉप पर काम करते हैं। उनकी यह आदत उन पर कितना भारी पड़ सकती यह वह खुद नहीं जानते। दरअसल लैपटॉप से निकलने वाले रेडिएशन शुक्राणु-संख्या पर बुरा असर डालता है, जिससे फर्टिलिटी घटने लगती हैं।

शराब का अधिक सेवन

ज्यादा शराब पीना भी आपके स्पर्म काउंट पर बुरा असर डालता है। शराब के अधिक सेवन से टेस्टॉसटेरॉन की मात्रा कम होती है। इसलिए इससे दूर रहिए तो बेहतर है। ज्यादातर पुरषों के घटते पौरुष का यही कारण होता है।

Share.

About Author

Leave A Reply