प्‍याज न सिर्फ बाल झड़ने से रोकता है, बल्कि मर्दों में स्‍पर्म काउंट भी बढ़ाता है

0

हम सलाद और खाने के कई व्‍यंजन के साथ प्‍याज खाना पसंद करते हैं। ये न सिर्फ खाने को लजीज बनाते हैं बल्कि प्‍याज में सेहत और खूबसूरती से जुड़े गुणों के कई खजाने छुपे हुए हैं। हालांकि कई लोग प्‍याज खाने के बाद मुंह में से आने वाली बदबू को अवॉइड करने के लिए प्‍याज खाने से परहेज करते है। लेकिन अगर आप भी एक बार प्‍याज खाने के गुणों के बारे में सुनेंगे तो आप भी प्‍याज को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरुर बना लेंगे।

प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं।

इससे कई तरह की अन्य बीमारियां दूर होती हैं इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्याज खाने से इंसान की उम्र बढ़ती है। ये सारी बातें तो आपको पता ही होंगी लेकिन आइए जानते हैं प्याज के ऐसे गुणों के बारे में जिससे पुरुषों को अपनी शारीरिक कमजोरी दूर करने में काफी मदद मिलेगी…

डायबिटीज में फायदेमंद

कच्‍चा प्‍याज खाने से शरीर में इंसुल‍िन पैदा होता हैं। इसल‍िए कच्‍चा प्‍याज डायबिटीज के रोगियों के ल‍िए बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

गले की खराश मिटाएं

सर्दी जुकाम और कफ की समस्‍या में प्‍याज का रस न‍िकालकर पीने से फायदा होता हैं। आप चाहे तो प्‍याज के रस में गुड़ या शहद भी मिलाकर ले सकते हैं। यह गले की खराश को भी दूर करता हैं।

गठिया के रोग के ल‍िए फायदेमंद

प्याज गठिया के रोग के लिए भी फायदेमंद हैं, ऑस्टियोपोरोसिस और अथेरोससरोसिस में भी प्याज का इस्तेमाल लाभप्रद हैं इसके लिए प्याज का रस 3 चम्मच, पानी 4 चम्मच, नींबू का रस 1 चम्मच, और नमक स्वादानुसार ले और इसका मिश्रण तैयार करे और दिन में एक बार सेवन करे जरुर फायदा होगा।

बालों को झड़ने से रोकता है

प्याज बालों और जड़ों के लिए भी बहुत उपयोगी है। प्याज के उपयोग से बाल काले तो होते ही हैं ,साथ साथ ही सर में होने वाले जूओ से भी निजात दिलाता हैं। और अगर बाल बहुत गिड़ते हो तो प्याज के रस का लेप करने से बाल का झरना कम हो जाता हैं और बाल चमकदार हो जाते हैं।

दिल से संबंधित बीमारियां खत्म करें

कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।

मधुमेह से बचाव

प्याज हमारे शरीर में इंसुलिन को बढ़ा कर मधुमेह को होने से रोकता है,और रक्त में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा रोजाना प्याज खाने से खून की कमी दूर होती है।

मासिक धर्म में दिलाता है राहत

मासिकधर्म में होने वाली समस्याओं में प्याज का उपयोग बेहतर होता हैं। इसलिए चक्र के शुरू होने से पहले कच्चा प्याज का सेवन करना लाभ प्रद हैं। श्वेत प्रदर के रोग में भी प्याज लाभकारी हैं ,प्याज के रस में शहद बराबर मात्रा में यानी 2, 2 ,चम्मच ले और इसका मिश्रण बाने और सेवन करे लाभ होता हैं।

स्‍पर्मकाउंट बढ़ाता है

वीर्यवृद्धि के लिए सफेद प्याज के रस के साथ शहद लेने पर फायदा होता है। सफेद प्याज का रस, शहद, अदरक का रस और घी का मिश्रण 21 दिनों तक लगातार लेने से नपुंसकता दूर हो जाती है। कफ हो जाने पर प्याज के रस में मिश्री मिलाकर चाटने से फायदा मिलता है। प्याज को पीसकर गुड़ मिलाकर खाने से वीर्य वृद्धि होती है।

बढ़ता है कामेच्‍छा

एक किलो प्याज के रस में आधा किलो उड़द की काली दाल मिलाकर पीस कर पेस्ट बना लें। इसे सुखाकर एक किलो प्याज के रस में मिलाकर फिर से पीस लें। इस पेस्ट को दस ग्राम मात्रा में लेकर भैंस के दूध में पकाएं और शक्कर डाल कर पी जाएं। इस योग का सेवन तीस दिन तक नियमित सुबह-शाम सेवन करने से कमजोरी दूर होती है और कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है।

मधुमेह से बचाव

प्याज हमारे शरीर में इंसुलिन को बढ़ा कर मधुमेह को होने से रोकता है,और रक्त में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है। प्याज समय से पहले होने वाले झुरियों को भी कम करता हैं.त्वचा को जवान और स्वस्थ रखता हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply