वर्कआउट के बाद रखें खानपान का ध्यान

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ज्यादातर लोग वर्कआउट के बाद लगने वाली भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते और न चाहते हुए भी ओवरईटिंग कर लेते हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इस आदत पर काबू पा सकते हैं।

स्वस्थ शरीर के लिए वर्कआउट के साथ उचित खानपान भी जरूरी है। ज्यादातर लोग वर्कआउट के बाद लगने वाली भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते और न चाहते हुए भी ओवरईटिंग कर लेते हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इस आदत पर काबू पा सकते हैं।

एंजॉय करें

अगर आप वर्कआउट से बोर हो गए हैं तो एक्सरसाइज की एक नई फॉर्म अपनाएं ताकि बोरियत ना हो।

जरूरी है कार्ब-प्रोटीन

अल्पाहार में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन हो। मूंगफली, बटर या जैम सैंडविच स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं। वर्कआउट के दौरान पसीने से निकलने वाले फ्लूड को पानी पीकर पूरा किया जा सकता है। वर्कआउट के बाद तुरंत कुछ खाने की बजाय 15-20 मिनट रुककर खाएं।

दूध है जरूरी

कुछ हल्का खाने की बजाय कम फैट वाला दूध पीना बेहतर है। प्रोटीन होने से आपको एनर्जी मिलेगी और वर्कआउट के बाद लगने वाली भूख भी कम होगी।

खाने से पहले वर्कआउट

वर्कआउट करने के तुरंत बाद भूख लगने पर ज्यादातर लोग फास्ट फूड पर टूट पड़ते हैं, जो हैल्थ के लिए सही नहीं रहता। ऐसे फूड से बचने के लिए अपने वर्कआउट के समय को थोड़ा बदल सकते हैं। वर्कआउट का समय खाना खाने के आसपास ही रखें ताकि एक्सरसाइज करने के 15-20 मिनट बाद आप सीधा खाना ही खा सकें।

जल्दी न जाएं जिम

बच्चों को 16 साल की उम्र से पहले जिम नहीं जाना चाहिए। इससे पहले वे आउटडोर गेम्स खेलें। जल्दी जिम जाने व स्टेरॉयड्स लेने से दिमाग की नसों को नुकसान होता है। साथ ही हड्डियों की ग्रोथ प्लेट्स भारी वजन उठाने से नष्ट हो सकती हैं।

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