गर्मियों में हीट स्‍ट्रोक से बचने के लिये पिएं ये देसी ड्रिंक्‍स

0

गर्मियों में हीट स्‍ट्रोक से बचने के लिये घर पर ही कुछ ऐसे देसी पेय बना कर पीने चाहिये, जिससे बाहर निकल कर आपको लू ना लगे।

गर्मी का मौसम परवान चढ़ रहा है। सुबह होते ही कड़क धूप और गरम हवाएं चलने लगती हैं, जिसकी वजह से लोंगो में हीट स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ रहा है। यदि इंसान ज्‍यादा देर तक सूर्य के संपर्क में रहता है, तो उसे दौरान सिर में दर्द, चक्‍कर, थकान और कमजोरी जैसा अनुभव होने लगता है।

ऐसे में अगर ध्‍यान ना दिया गया तो, यही चीज़ें बड़ी हो कर हीट स्‍ट्रोक बन जाती हैं। गर्मियों में हीट स्‍ट्रोक से बचने के लिये घर पर ही कुछ ऐसे देसी पेय बना कर पीने चाहिये, जिससे बाहर निकल कर आपको लू ना लगे।

आज कल तो दही, छाछ, आम और नींबू जैसी आसानी से मिलने वाली सामग्रियां घर पर ही मिल जाती हैं। तो ऐसे में इनका उपयोग करें और खुद को लू लगने से बचाएं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे देसी ठंडे जो आपको हीट स्‍ट्रोक से बचाने में असरदार हैं।

पानी

पानी का दर्जा सबसे ऊपर आता है क्‍योंकि यह प्रकृति ने हमें दिया है। गर्मी के मौसम में हर किसी को ढेर सारा पानी पीना ही चाहिये। इससे शरीर अदंर से तर रहता है और पेशाब भी साफ रहती है।

एलेक्‍ट्रोलाइट

पेशाब और पसीने के जरिये हमारे शरीर से काफी मात्रा में इलेक्‍ट्रोलाइट भी निकल जाता है। लेकिन आप इलेक्‍ट्रोलाइट को ऊपरी तौर से भी ले सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी में ढेर सारा एलेक्‍ट्रोलाइट होता है जिससे पसीने दृारा निकला पानी, वापस मिल जाता है।

लेमोनेड

घर पर लेमोनेड बना कर उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और पिएं। यह सिर्फ टेस्‍टी होता है बल्‍कि जरुरतभर का एलेक्‍ट्रोलाइट भी प्रदान करता है।

संतरे का जूस

यह एक रिहाइड्रेटिंग एजेंट है, जिसमें विटामिन सी होता है और इसे पीने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है।

तरबूज का जूस

तरबूज में 92% पानी होता है इसलिये आप इसे रोज खा कर अपने शरीर की गर्मी को दूर कर सकते हैं और हीट स्‍ट्रोक से बच सकते हैं

इमली का पानी

इमली स्‍वाद में खट्टी लगती है, जिसमें विटामिन, मिनरल्‍स और इलेक्‍ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। आप इमली को पानी में उबाल कर उसे छान कर थेाड़ी सी शक्‍कर मिला कर पी सकते हैं। इससे शरीर का टंपरेचर उतरेगा और पेट भी स्‍वस्‍थ रहेगा।

छाछ

छाछ में ढेर सारे प्रोबायोटिक, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं। इसलिये यह गर्मियों में पिया जाने वाला सबसे महत्‍वपूर्ण पेय में से एक है।

गन्‍ने का रस

गर्मियों में इसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है। यह जूस पोटैशियम, ग्‍लूकोज, एंटीऑक्‍सीडेंट, कैल्‍शियम और मैगनीशियम से भरा होता है।

Share.

About Author

Leave A Reply