फ‍िट रहने में बड़ी मददगार हैं ये 9 छोटी आदतें, बहुत आसान है इनका पालन करना

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इन आदतों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाकर आप एक स्वस्थ जीवन जीने के लाभ उठा सकते हैं।

हेल्थी और फिट रहना तो सभी चाहते हैं लेकिन बिना कोशिशों के कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता। आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद को फिट नहीं रख पाते। वहीं कुछ लोग जिम के लिए भी समय निकालते हैं लेकिन कोई खास फायदा नहीं पहुंचता। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आपको कुछ अच्छी आदतों को फॉलो करना जरूरी है। इन आदतों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाकर आप एक स्वस्थ जीवन जीने के लाभ उठा सकते हैं।

हाइड्रेटिड रहें-

हमारे शरीर को पानी की काफी जरूरत होती है यह बात दोहराने की जरूरत नहीं। शरीर को हाइड्रेटिड रखने के कई फायदे होते हैं। यह मेटाबोलिज्म को ठीक रखता है। वहीं सही समय पर पानी पीने की आदत से भी आप फिट रहेंगे। जैसे रात को सोने से पहले पानी पीएं ताकि सुबह उठने पर आपको पानी की कमी न महसूस हो। खाने से पहले एक ग्लास पानी पीने और खाने के आधे घंटे बाद पानी पीएं। सुबह उठकर गरम पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ दूर होते हैं।

वॉक-

घर से दफ्तर की भाग-दौड़ में हम अमूमन खुद को फिट नहीं रख पाते। ऐसे में कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा वॉक किया करें। इस काम के लिए आप पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का सहारा ले सकते हैं। पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का इस्तेमाल करने पर आप ठीक-ठाक डिस्टेंस चलकर कवर कर लेते हैं।

सीढ़ियां चुनें-

लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का रास्ता चुनना काफी फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक घंटे में महज सीढ़ियों का रास्ता लेकर आप 40 कैलरीज तक जला सकते हैं। यह आपके लंग्स, घुटने और हार्ट को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

नींद-

शरीर को रीचार्ज होने के लिए जिस पर्याप्त नींद की जरूरत होती है उसे जरूर लें। इससे आपका मेटाबोलिज्म ठीक रहेगा जो आपको फिट रखेगा। इसके अलावा सही समय पर सोएं। रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह में जल्दी उठें।

साइकिलिंग-

अगर आपके घर और दफ्तर की दूरी ज्यादा नहीं है तो आप साइकिलिंग करके उन रास्तों को कवर किया करें। साइकिलिंग एक बहुत कारगर उपाय है। यह आपके हार्ट और लंग्स के साथ-साथ आपके घुटनों को भी फिट रखेगी। वहीं जिनके घर और दफ्तर की दूरी ज्यादा वे भी साइकिलिंग के लिए समय निकाल सकते हैं। अपने रोजाना के कामों को साइकिलिंग के जरिए पूरा किया करें। उदाहरण के लिए सब्जी खरीदने साइकिल से जाएं।

घर का खाना-

खुद को फिट रखने की कोशिश में बाहर का खाना मुश्किलें खड़ी कर सकता है। आप अपने घर पर जो खाना तैयार करते हैं उसे आप अपनी जरूरतों के मुताबिक बनाते हैं। बाहर का खाना आपके डाइट प्लान से अगल हो सकता है। उसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले या तेल आपके शरीर के लिए हेल्थी न हों। वहीं ज्यादा दिन या फिर लगातार बाहर का खाना खाने से आपको कब्ज या फिर कुछ और पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आदत डालें कि आप घर का खाना ही खाएं।

हेल्थी नाश्ता-

नाश्ता करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। रात को लगभग 6-8 घंटे की नींद काफी लंबा गैप होता है और इसलिए नाश्ता करना जरूरी है। ऐसे में अपना नाश्ता मिस न करें। नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंडा, दही या पीनट बटर जैसी चीजों का सेवन करें। वहीं रोटी सब्जी, सैलेड्स, फ्रूट सैलेड्स भी बढ़िया उपाय हैं।

स्ट्रेस-

हमारे शरीर के स्वास्थ्य पर कई बार ऐसी जीचें भी प्रभाव डालती हैं जो दिखनी नहीं लेकिन होती जरूर है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि तनाव न सिर्फ आपके दिमाग पर असर डालता है बल्कि यह आपके शरीर के स्वास्थ्य पर भी असर करता है। ऐसे में कोशिश करें की आप तनाव को अपनी जिंदगी से निकाल बाहर करें। अपने दोस्तों-परिवार के साथ समय बिताएं और खुशी के मौके ढूंढे।

खाना-

हमेशा कोशिश करें कि आप हल्थी और बैलेंस्ड डाइट लें। ज्यादा ऑइली खाने को एवॉइड करें। वहीं मौसम की चीजें खाएं। अपने खाने में दही, रायता, सलाद, आदि चीजों को भी शामिल करें।

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