धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

0

तंबाकू में प्रमुख रूप से निकोटीन मौजूद होता है जिसकी वजह से इसकी लत लग जाती है। जब कभी भी आप तंबाकू को धूम्रपान, चबाना या सूंघकर लेते हैं तो निकोटीन आपकी रक्त वाहिकाओं में घुस जाता है।

तंबाकू में मौजूद निकोटीन ड्रग की तरह काम करता है और जब आप इसका सेवन करते हैं तो किसी न किसी रूप में ये आपके शरीर पर असल डालता है।

निकोटीन एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है जो आपके नर्वस सिस्टेम को गति प्रदान करता है। इसकी वजह से आपमें एनर्जी का लेवल काफी बढ़ जाता है।

इससे दिल की धड़कन बढ़ना और रक्तचाप जैसी समस्याएं भी होती हैं। इन कारणों से आपको इसकी लत लग जाती है। धूम्रपान छोड़ने में फूड्स भी आपकी मदद करते हैं। अगर आप ऐसे फूड्स के बारे में जानना चाहते हैं तो ये लेख जरूर पढ़ें।

पूरी दुनिया में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण तंबाकू ही है। आधी आबादी किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करती ही है और इसी वजह से उन्हें कोई न कोई बीमारी घेर लेती है।

तंबाकू के सेवन से दिल, लिवर और फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है जिससे अनेक बीमारियां जन्म लेती हैं। हार्ट अटैक, स्ट्रोक, घातक पल्मोनरी रोग और कैंसर विशेषकर फेफड़ों के कैंसर, गले के कैंसर और मुंह के कैंसर एवं अग्नाश्य के कैंसर का प्रमुख कारण धूम्रपान ही होता है।

कई देश तंबाकू के सेवन को रोकने और इसे नियंत्रित करने के इन उत्पादों के पैकेट्स पर चेतावनी संदेश भी देती है। यहां तक कि कई देशों में तंबाकू के सेवन पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

तो चलिए जानते हैं कि वो कौन-से फूड्स हैं जो धूम्रपान की लत छुड़वाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

शोधकर्ता से साबित कर चुके हैं कि धूम्रपान करने से पहले दूध का सेवन करने से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही, आप दूध में सिगरेट को डिप…”

दूध

शोधकर्ता से साबित कर चुके हैं कि धूम्रपान करने से पहले दूध का सेवन करने से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही, आप दूध में सिगरेट को डिप कर उसे कुछ देर के लिए सूखने दें। इसके बाद जब आप इस सिगरेट को पीएंगें तो आपको इसका टेस्ट काफी खराब और कड़वा लगेगा। यहां तक कि जिन लोगों को कई सालों से निकोटीन लेने की आदत होती है उनके लिए भी ये नुस्खा कारगर है। इसके अलावा दूध की जगह आप अन्य डेयरी उत्पादों जैसे योगर्ट, चीज़ और क्रीम का सेवन कर सकते हैं।

अदरक

चमत्कारिक रूप से अदरक धूम्रपान करने की आपकी इच्छा को खत्म करती है। आपको बस एक अदरक का टुकड़ा लेकर उसे पीसना है और फिर उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। इसके बाद तुरंत इसका सेवन करें। ये नुस्खा धूम्रपान करने की आपकी इच्छा शक्ति को खत्म करने में मदद करता है।

दालचीनी

हर घर की रसोई में दालचीनी आसानी से मिल जाती है। सेहत को भी दालचीनी के अनेक फायदे मिलते हैं। दालचीनी को गहरी सांस लेकर सूंघें। इससे आपको धूम्रपान के फ्लेवर का अहसास होगा। इसके अलावा धूमप्रान करने की इच्छा को आप दालचीनी चबाकर भी खत्म कर सकते हैं।

सब्जियां

धूम्रपान करने से पहले सेलेरी, गाजर, जुकिनी और खीरे जैसे फूड्स खाने से मुंह का स्वाद ज़रा कड़वा रहता है। वहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अत्यधिक मात्रा में इन सब्जियों के सेवन से निकोटीन लेने की इच्छा काफी कम रह जाती है।

अधिक नमकयुक्त स्नैक्स

फ्रेंच फ्राइज़़, पोटेटो चिप्स, नमकीन मूंगफलियों और पॉपकॉर्न में ढेर सारा नमक होता है। आमतौर पर इसे सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन ये चीज़ें खाने से आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा मिल सकता है। नमकीन स्नैक्स के सेवन से निकोटीन और तंबाकू लेने की इच्छा में कमी आती है। अगर आपको रक्तचाप की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही नमकीन स्नैक्स का सेवन करें।

विटामिन सी युक्त फूड्स

धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी का सेवन करना सबसे बेहतर उपाय है। सिट्रस फल जैसे कि नीबू, संतरा और अंगूर में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा और भी कई फूड्स हैं जिनमें विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है। स्ट्रॉबेरी, कालीमिर्च, टमाटर, बैरीज़ और केल में भी उच्च मात्रा में विटामिन सी मिलता है।

च्युंइगम

धूम्रपान करने की इच्छा को खत्म करने में शुग्रर फ्री च्युंइगम भी एक कारगर उपाय है। च्युंइगम चबाने से आपका दिमाग और मुंह दोनों ही व्यस्त रहते हैं और इस तरह आपका ध्यान धूम्रपान करने की ओर नहीं जाता है। इसके अलावा अगर आप धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको शराब, कैफीन और रेड मीट से भी दूर रहना चाहिए।

चॉकलेट

जब आपका धूम्रपान करने का मन करे तो इससे पीछा छुड़ाने के लिए आप चॉकलेट भी खा सकते हैं। धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट का सेवन करें।

सूखे मेवे

आपको जानकर हैरानी होगी कि सूखे मेवों की खुशबू से ही धूम्रपान करने की इच्छा खत्म या कम हो जाती है। अगर आपका सिगरेट पीने का मन कर रहा है तो उसी समय सूखे मेवे खा लें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

हल्दी

भारतीयों मसालों में हल्दी बहुत महत्व पूर्ण मानी जाती है। जो लोग स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं वे अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करें।

पानी

स्मोकिंग की इच्छा को खत्म करने का सबसे आसान तरीका है खूब सारा पानी पीना। इससे आपका पेट भरा रहता है और आपको स्मोकिंग करने की इच्छा महसूस ही नहीं होती है।

हर्बल टी

गर्म हर्बल टी पीने से भी स्मोकिंग करने की इच्छा को खत्म किया जा सकता है। साथ ही हर्बल टी के सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। ग्रीन टी पीने से भी फायदा होता है। ये आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करती है।

जिनसेंग

जिनसेंग एक चाइनीज़ जड़ी-बूटी यानि हर्ब है जो आमतौर पर वजन घटाने में काम आती है। लेकिन बहुत ही कम लोग इस हर्ब के अन्य फायदों के बारे में जानते हैं। ये साबित हो चुका है कि जिनसेंग का सेवन करने से निकोटीन लेने की इच्छा में कमी आती है। हालांकि जिनसेंग का सेवन रोज़ करने की सलाह नहीं दी जाती है। आप महीने में 3 से बार ही इसका सेवन करें।

मछली

धूम्रपान की खतरनाक लत छोड़ने में साल्मन और ट्यूना मछली आपकी मदद कर सकती हैं। ये दो तरह की फिश खाने के बाद आपके मुंह का स्वाद कुछ इस तरह बदल जाएगा कि फिर आपको सिगरेट पीने की इच्छा ही नहीं रहेगी। साथ ही साल्‍मन और ट्यूना मछली खाने से सेहत को कई फायदे भी होते हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply