पेट में गैस की समस्या, लक्षण और उसके घरेलू उपाय

0

पेट में गैस बनना आजकल एक आम समस्या हो गयी है. ये ज़्यादातर गलत खान पान और कब्ज़ की वजह से अधिकतर होती है. कई बार गैस होने पर आपको लोगों के बीच शर्मिन्दा भी होना पड़ सकता है, खासतोर से ऑफिस में या पब्लिक प्लेस में शर्मिंदगी की वजह आपके पेट की गैस बन सकती है. आज आपको इस पोस्ट में इसका घरेलू उपचार बताएँगे.

जब आपके पेट में गैस अधिक बंटी हो तो आप चाय, गरिष्ठ भोजन, तेज़ मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें. बाज़ार में फ़ास्ट फ़ूड से भी बचें. पानी पुरी, समोसा, चाट, कचौरी आदी भी गैस की समस्या का मुख्य कारण बन सकतीं हैं. रात को सोते समय गैस बनती हो तो आप सोने से पहले अपने मुहँ, हाथ धोने की आदत डालें. मानसिक तनाव भी इसका एक मुख्य कारण बन सकता है.

गैस की समस्या क्या होती है?

जब आपके पेट में से बार-बार, सामान्य से अधिक हवा बहार निकलने लगती है तो इसे गैस की समस्या कहा जाता है. कई बार ये तेज़ बदबूदार भी हो सकती है और कई मामलों में बदबू नहीं होती. गैस खासतोर से 30 साल की उम्र के बाद लोगों में एक आम समस्या का रूप ले लेती है.

पेट में गैस की समस्या के लक्षण

आमतौर पर गैस की बीमारी होने पर आपके शरीर में कुछ इस प्रकार के लक्षण हो सकते हैं. बार बार डकार आना, पेट का फूलना, खाती डकारें आना, जी मचलाना, पेट में दर्द रहना, अजीब सी बैचेनी होना, पेट में सूजन आना और बार-बार हवा का पास होना ही मानव शरीर में गैस की समस्या के लक्षण होते हैं.

गैस की समस्या का घरेलू उपचार ऐसे करें

पेट की गैस का घरेलु एवं आयुर्वेदिक उपचार सबसे बेहतर माना जाता है. आप गैस की समस्या के समाधान के लिए घरेलु उपचार करना ही बेहतर है. नीचे कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जिनसे आप गैस की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं.

  • नीबू पानी- गैस की समास्या के समाधान के लिए नीबू पानी का सेवन करना बहुत ही सरल और अचूक उपाय है. पेट की गैस नीबू पानी का सेवन करने से चंद मिनटों में ही ठीक हो जाता है.
  • हींग का सेवन- हींग के दानो को पतला पीसकर इसे गरम पानी में मिलाकर पीना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • अजवायन से इलाज- गैस से छुटकारा पाने के लिए अजवायन भी एक अच्छी औषधि मानी जाती है. आप 1-२ ग्राम जंगली अजवायन का चूर्ण, सुबह शाम गरम पानी के साथ भी ले सकते है. ऐसा करने से आपको २-3 दिनों में ही रहत महसूस होने लगेगी.

पेट की गैस का रामबाण इलाज

  • काली मिर्च व इलायची से घरेलु उपाय- इस समस्या के समाधान के लिए आप आधी आधी चम्मच पीसी हुई काली मिर्च और इलायची लें. इनको अच्छी तरह से मिला लीजिये. अब इस मिश्रण को एक छोटे से गिलास में गुनगुना पानी लेकर उसमे घोल कर पी जाएँ. ऐसा करने से आपको 1-२ दिनों में ही काफी राहत महसूस हो जायेगी.
  • लहसुन और जीरे से उपचार- एक तिहाई लहसुन और 4-5 ग्राम जीरा ले लें. और इन दोनों को 10 ग्राम घी में अच्छी तरीके से भुन लें. और फिर इनको खाना खाने से ५-१० मिनट पहले इसका सेवन कर लें. इससे आपको कुछ पलों में ही आराम महसूस होने लगेगा.
  • भोजन के साथ गुड का सेवन जब भी आप भोजन करें उसके तुरन्त बाद पानी न पियें. अगर आप पेट की गैस से परेशान हैं तो भोजन के साथ गुड का सेवन जरुर करें. ऐसा करने से आपका खाया हुआ भोजन जल्द ही पचना चालू कर देता है. भोजन को पचने में गुड बहुत ही सहायक है.
  • दूध न पियें- यदि आप पेट गैस की समस्या से परेशान है तो दूध का सेवन बिलकुल भी न करें. क्योंकि ढूध में शुगर लेक्टोज काफी मात्रा में पाया जाता है. जो की आसानी से पच नहीं पता है. जिसकी बजह से पेट में गैस बनती है, और इसकी बजह से हमें काफी समस्या आती है. इसलिए ढूध का सेवन जब तक बिलकुल न करें जब तक आपके पेट में गैस महसूस हो.
  • सोंफ से होने वाले फायदे- पेट में गैस की दिक्कत होने पर एक बहुत ही आसान उपाय है. इस उपाय को आप  समाधान है. यह एक कर्मिनेटिव कार्य करती है जिसकी मदद से गैस की समस्या का समाधान होता है यह शिशुओं में होने वाली पेट समस्या का भी सबसे बड़ा घरेलु इलाज है.

पेट की गैस का इलाज सौंफ के बीजों द्वारा ऐसे करें

एक चम्मच सौंफ को ओखली में अच्छी तरह से पीस लें और इसको कूटने के बाद इसे एक कप पानी के बर्तन में डाल लें. अब आप इस बर्तन को अच्छी तरह से ढक लें, और 4-5 मिनट के लिए उबलने दें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से छानकर पी लें, आपको  तुरंत ही आराम मिलेगा, ध्यान रहे आपको इस नुस्खे का प्रयोग खाना खाने के बाद ही करना है.

एक और दूसरा सबसे श्रेष्ठ तरीका

इसके अलावा आप सौंफ, दालचीनी और थोड़ी सी पुदीने की पत्तीयों को मिलाकर 2 कप गर्म पानी में इस मिश्रण को अच्छी तरह से छान लें. इसको छानने के बाद पी लीजिये. आपको बता दें कि ये सबसे आसान और घरेलु उपाय है. अगर आपके आपके पेट में गैस की दिक्कत है, तो इस नुस्खे का प्रयोग ज़रूर करें.

  • केले और हींग से सबसे आसान उपाय- 2 केले ले लें, उन्हें छीलकर छोटे छोटे टुकड़े कर लें और उन टुकड़ों में हींग डाल लें. इनका उपयोग आप सुबह शाम प्रतिदिन करे. 2 दिनों तक ऐसा करने से आपको पूरा फायदा मिलेगा. जितना हो सके आप उतने ताज़े केले ही प्रयोग में लायें.

पेट गैस की समस्या का समाधान, करने के लिए लोंग भी एक फायदेमंद नुस्खा है. यह उपाय ऊपर बताये गए सभी नुस्खो से सरल एवं महत्वपूर्ण है. आप दो-चार लोंग लें, और इनको 10 से 15 ग्राम शहद में मिला कर खाएं. ये पेट की गैस के अलावा पेट दर्द जैसी अन्य समस्यों का समाधान करने में भी बहुत सहायक होती है.

पुदीने की चाय गैस को दूर करती है

यदि आप अपने पेट की गैस की समस्या से, कुछ ज़्यादा ही परेशान हो चुके हैं. तो आप 4-5 पुदीने की पत्ती लें, और इसकी चाय बनाकर पी लें. इससे आपकी पेट की गैस जल्द ही अच्छी हो जाएगी. ऐसा करने से आपको पेट की गैस में ही नहीं बल्कि पेट दर्द में भी तुरंत आराम मिलता है.

आप पुदीने की चाय में स्वाद के लिए एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. ध्यान रहे चाय पूर्ण रूप से ठंडी न हो पाए. यदि आप कहीं बाहर हैं और पुदीने की चाय बनाने में असमर्थ हों तो आप पुदीने की कच्ची पत्तियां भी चबा सकते है.

जीरे का उपयोग करके भी पेट की गैस की समस्या को जड़ से दूर कर सकते हैं. आपको 1 छोटा चम्मच जीरा लेना है. और इसे एक गिलास पानी में मिला लें ध्यान रहे पानी जायदा गरम या ठंडा नही होना चाहिए ये नुस्खा आपकी पाचन सकती को बढाता है ऐसा करने से आप हमेसा के लिए पेट गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

Share.

About Author

Leave A Reply