मोबाइल फोन बिगाड़ता है सेहत, जानिए नुकसान

0

आज के इस आधुनिक युग में मोबाईल फोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है। यह हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन कर सदा हमारे साथ रहता है और आज विश्व में सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण बन गया है। मनुष्य इसका इतना लती हो गया है कि हर समय मोबाईल में ही लगा रहता है। यूं कहा जाये तो बिना मोबाईल फोन के वह एक दिन भी नहीं रह सकता है। मोबाईल फोन ने सभी की जिंदगी को आसान कर दिया है। पहले चिट्ठियों को पहुँचने में कई कई दिन लग जाते थे जिससे सभी सूचना देरी से पहुँचती थी लेकिन मोबाईल फोन के प्रयोग से हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी आसानी से संपर्क कर सकते हैं। मोबाइल फोन आज हर वर्ग की जरूरत बन चुका है फिर वो चाहे गरीब हो या अमीर।

मोबाईल फोन के बिना आज कोई भी व्यक्ति अपनी जिन्दगी की कल्पना भी नहीं कर सकता और उसे हमेशा अपने नजदीक ही रखना चाहता है। ऐसे में जहां मोबाइल फोन हमारे लिये वरदान है वहीं अभिशाप भी है।

मोबाईल फोन को हम आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं क्योंकि इनके साथ कोई तार नहीं जूड़ा होता है। मोबाईल फोन एक साथ बहुत सी जरूरतों को पूरा कर सकता है। मोबाईल फोन की वजह से अब टाईम देखने के लिए घड़ी की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा फोन है तो कभी भी फोटो और वीडियों रिकार्ड कर सकते हैं यानी आपको अलग से डिजिटल कैमरा खरीदने की कोई जरूरत नहीं। फोन में ढेर सारा डेटा आप अपने साथ लेकर भी चल सकते हैं। जैसे फोटो, ईबुक, गाने, वीडियो इसके लिए आपको ढेरों किताबें और एमपी 3 प्लेयर की अलग से जरूरत नहीं पडेगी। मोबाईल फोन से हम सभी जानकारियों से जुड़े रहते हैं। मोबाइल के कारण ही एक व्यक्ति दूर के रिश्तेदारों, दोस्तों और अन्य लोगों से कई वर्ष तक दूर रहने पर भी जुड़ा रहता है। निश्चित रूप से मोबाईल के माध्यम से लोगों के मध्य की दूरियाँ कम हुई है और अपने प्रिय जनों से अधिक संपर्क बढ़ा है। अब तो मार्केट से कुछ खरीदना हो या बाहर कही जाना हो तो पर्स लेकर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है क्योंकि आज के युग में मोबाइल फ़ोन को आप अपना इ-वॉलेट बना सकते हैं आप जब चाहें जहाँ चाहें मोबाइल फ़ोन से भुगतान कर सकते हैं।

मोबाइल फ़ोन के जरिये हम रेलवे की टीकट बुक करने, किसी चीज़ का आर्डर करने व पढ़ाई तक सब मोबाईल पर कर सकते हैं। आज कल के मोबाइल फ़ोन में ऐसे कई ।चच बनाये जा चुके हैं जिनसे आप अपने शहर की ट्राफिक और रास्तों की भी पहचान कर सकते हैं। किसी भी दुर्घटना या फिर मुसीबत के समय मोबाईल फोन आपकी सबसे बड़ी जरूरत बनता है वो इसलिये क्योंकि आप अपने परिजनों या फिर दोस्तों को बुला सकते हैं साथ ही पुलिस या हॉस्पिटल का बंदोबस्त भी कर सकते हैं। मोबाईल फोन के जरिये आप किसी भी चीज़ से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

जहाँ मोबाईल फोन के इतने अनगिनत फायदे है वहीं अनेक नुकसान भी हैं। यह लोगों खासकर नवविवाहित जोड़ों के गृहस्थ जीवन में समस्याएं खड़ी करने में इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। जरा-जरा सी बात पर कपल्स एक दूसरे की शिकायते उनके परिवार वालों से करते हैं और अनेक मामलों में माता पिता द्वारा अपने बच्चों को गलत सलाह देने के परिणामस्वरूप उनकी गृहस्थी को खतरे में डाल देते हैं। अधिक मोबाईल फोन का इस्तेमाल आपकी नजर कमजोर बनाता है यहां तक कि इससे निकलने वाली तरंगों से अनिन्द्रा और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारियाँ भी उत्पन्न होने लगती है। हम गंदे हाथों से ही फोन को छूते रहते हैं जिस वजह से उस पर बैक्ट्रिया जमा हो जाते हैं और बहुत सी बिमारी उत्पन्न करते हैं। मोबाइल फ़ोन पर बात करने के कारण काम में दौरान विध्न डलता है यहां तक कि गाड़ी चलाते समय दुर्घटना घटित भी हो सकती है।

फोन की लत आजकल के युवाओं को गलत रास्ते पर ले जा रही है वे दिन भर फेसबुक और चैटिंग में ही व्यस्त रहते हैं और बहुत से तो पोर्न फिल्मों के आदी भी हो जाते हैं। जिससे व अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियां भूल जाते हैं और अपना कीमती समय नष्ट कर देते हैं जो उनके भविष्य के लिए सही नहीं हैं। कई मामलों में बहुत से लोग धोखे से लड़कियों के अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल भी करते है। मोबाईल फोन के बढ़ते प्रयोग की वजह से साईबर क्राईम के केस में वृद्धि हुई है।

रिसर्च के अनुसार मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन स्वास्थ के लिए काफी नुकसानदायक होता है। फोन में जहां ढेर सारे फीचर आ गए है वहीं हमारा इंटरनेट और कॉल का खर्च भी बढ़ गया है जिससे हमारे बजट पर इसका काफी असर पड़ता है।

मोबाईल फोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं यानि की मोबाइल फ़ोन जिस प्रकार मनुष्य को फायदा या लाभ दे रहा है उसके दुगनी तरीके से हमें मुश्किल में भी डाल रहा है। इसलिए आज के युग में मोबाईल फोन का उपयोग कम करें, सही और सुरक्षित तरीके से करें न कि इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करें।

Share.

About Author

Leave A Reply