सर्दियों में छुहारे वाले दूध पीने से मिलेगी शक्ति, बढ़ेगा वीर्य और घटेगा वजन

0

खजूर को सुखाकर छुहारे बनाए जाते है। क्‍या आप जानते है खजूर ज्‍यादात्तर गर्म जगहों पर पाया जाता है। खजूर ज्‍यादात्तर रेतीले और गर्म स्‍थानों में पाया जाता है खासकर जहां पानी की कमी होती है। शायद इसी वजह से इसकी तासीर गर्म होती है, इसल‍िए ठंड के मौसम में ये फल शरीर के ल‍िए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन सर्दियों में छुहारे को दूध पीने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते है।

खासतौर पर जो लोग भरी ठंड में कम से लौटकर आते है। छुहारा विटामिंस और मिनरल्‍स जैसे की कैल्शियम, फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्‍नीशियम आदि से भरपूर होता हैं। इसके अलावा दूध में छुहारों को उबालकर पीने से कैंसर, दिल की बीमारियां और दुर्बलता जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है।

दिल को रखे स्‍वस्‍थ

छुहारे में पौटेशियम पाया जाता हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में उपयोगी होते है। जिससे दिल से संबंधित कई सारी समस्‍याओं को दूर किया जाता है।

बच्‍चों की हड्डियों के ल‍िए फायदेमंद

बढती उम्र के बच्चों के मजबूत मांसपेशियां और हड्डियों के ल‍िए सर्दियों में बच्चों को दूध में भीगोकर छुहारा खिलाएं। इसके अलावा इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी।

स्‍तनपान के ल‍िए

सर्दियों में यदि मां दूध में छुहारा उबाल कर पीती है तो इससे उसके बच्चें को भी फायदा होता है। इससे दूध की मात्रा और गुणवत्ता दोनों में इजाफा होता है। छोटे बच्चों को सर्दी जुकाम होने पर किसी भी तरह की दवा देने से बेहतर है इस घरेलू नुस्खें को आजमा कर उन्हें पहले ही सर्दियों के लिए तैयार रखा जाए।

साफ होती है आवाज

जिन लोगो की आवाज साफ़ नहीं निकलती या आवाज में भारीपन आता हो वो लोग अगर रोज छुहारे को दूध में उबाल कर पीएं तो आवाज साफ़ होता है। बस ये ध्यान रखें की छुहारे वाला दूध पीने के बाद 2 घंटे तक पानी न पीएं।

कैल्शियम की पूर्ति करता है

छुहारे खाकर गर्म दूध पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना इत्यादि रूक जाते हैं। इसके अलावा ये ब्‍लडप्रेशर वाले रोगियों के ल‍िए फायदेमंद होता है।

बिस्तर पर पेशाब

छुहारे खाने से पेशाब का रोग दूर होता है। बुढ़ापे में जिन लोगों को बार-बार पेशाब आता हो तो दिन में दो छुहारे खाने से लाभ होगा। छुहारे वाला दूध भी लाभकारी है। यदि बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो तो उसे भी रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं।

स्‍पर्म काउंट बढ़ते है

छुहारे वाला दूध स्‍वास्‍थयवर्धक होता है। पुरुषों को सर्दियों में इस दूध का सेवन करना चाह‍िए। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। इस ड्रिंक को पीने से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट बढ़ता है। यह दूध पुरुषों को बांझपन से बचाता हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply