लो BP में क्‍या खाना चाहिये, जानें

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नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे होने से कोई फर्क नही पड़ता, लेकिन ऊपर 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रेशर, निम्न रक्तचाप कहते हैं। जबकि लो ब्लड प्रेशर में शरीर में ब्लड का दबाव कम होने से आवश्यक अंगों तक पूरा ब्लड नही पहुंच पाता जिससे उनके कार्यो में बाधा पहुंचती है लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखने में चुकंदर का जूस काफी कारगर होता है।

रोजाना 100 – 100 एमएल. जूस सुबह – शाम पीना चाहिए। मल्‍टी विटामिन सप्‍पलीमेंट, विटामिन बी सप्‍पलीमेंट, विटामिन सी और प्रोटीन लेना चाहिये। इससे हफ्ते भर में ब्‍लड प्रेशर बिल्‍कुल सामान्‍य हो जाएगा। नमक का सेवन बढा दीजिये और खूब तरल पदार्थ पीजिये क्‍योंकि यही आपका जीवन बना सकता है।

जब ब्लडप्रेशर लो है तो क्या करें 1. तुरंत ही बैठ या लेट जाएं, अपनी मुट्ठियों को खेले और बंद करें, लंबी सांस अनंद बाहर खींचे। 2. चीनी, नमक तथा नींबू का शर्बत पिएं। 3. पैरों के नीचे दो तकिए लगाकर लेटें। ब्‍लड प्रेशर अगर कम होता है तो रोगी तो तुरंत नीचे बताए हुए आहार खाने चाहिये।


1. थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाएं

अगर आप दिन में केवल 3 टाइइम ही खाना खाते हैं तो इसे बढा कर 6 टाइम कर लें। जी हां, दिन भर में छोटे छोटे मील लीजिये और खाने के बीच में लंबा गैप मत कीजिये। ऐसा नियमित करने से आपको लो ब्‍लड प्रेशर की चिंता नहीं होगी।


2. नमक खाइये

सेहत के लिये ज्‍यादा नमक खाना खतरनाक होता है। गर्मियों में हाइपरटेंशन गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण हो सकता है। इससे आपके हृदय और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है। कम रक्तचाप का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में नमक का सेवन बढ़ाएं।


3. खूब सारा लिक्‍विड पीजिये

आपको दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना होगा। इसके अलावा नारियल पानी, बेल का शर्बत और आम का पन्‍ना भी पीजिये। इससे आपको जरुरभर का electrolytes मिलेगा जो कि शरीर में पानी को बैलेंस कर के रखेगा। डीहाड्रेशन की वजहह से ब्‍लड प्रेशर गिरने लगता है। आपको इन दिनों अनार का जूस पीना चाहिये जिससे शरीर को एंटीऑक्‍सीडेंट मिले।


4. कॉफी भी करता है मदद

यदि आपको लगता है कि आपका ब्लड प्रेशर कम है और आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं तो आधा कप स्ट्रॉंग कॉफी पिये। इससे ब्लड प्रेशर तुरंत बढ़ जाएगा।


5. तुलसी की पत्तियाँ

तुलसी की पत्तियाँ लो ब्लड प्रेशर के इलाज में प्रभावी हैं। तुलसी की कुछ पत्तियों को मसलकर इनका जूस बना लें। इसमें एक टी स्पून शहद मिला लें। इसे सुबह खाली पेट लें। तुलसी में पोटैशियम, मैगनीशियम और विटामिन सी होता है जिससे ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट रहता है।


6. बादाम मिल्‍क

रातभर 5-6 बादम को भिगो कर रखें। सुबह इसका पेस्‍ट बनाएं और दूध में उबाल कर पी जाएं। इसे रोजाना पिएं और ब्‍लड प्रेशर को गिरने से बचाएं। इस दूध मे बिल्‍कुल भी फैट और कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता। यहां तक कि यह ओमेगा 3 फैटी एसिड और हेल्‍दी फैट से भरा हेाता है।


7. मुनक्‍का

मुनक्‍के में मौजूद आयरन और साथ ही बी कॉम्‍लेक्‍स विटामिन एनीमिया के इलाज में मदद करते है। मुनक्‍के में मौजूद कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। रात को 3-4 मुनक्‍के को पानी में भिगो दें और सुबह उसे दूध के साथ उबाल कर पिएं। यह आपके रक्‍त प्रवाह को ठीक करता है।

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