स्वप्न दोष क्या है, स्वप्न दोष के कारण और स्वप्न दोष का इलाज

0

स्वप्न दोष का इलाज आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि स्वप्नदोष क्या होता है, इसके क्या कारण होते हैं, और स्वप्नदोष का इलाज कैसे किया जा सकता है. दोस्तों इस के बारे में संपूर्ण सटीक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़ें और साथ ही अपनी Facebook प्रोफाइल पर जरुर शेयर करें या फिर अपने दोस्तों को इसके बारे में बताएं क्योंकि अधिकतर युवा पीढ़ी जिसमे लड़का और लड़की दोनों शामिल हैं इस दैहिक क्रिया से अवश्य प्रभावित होते हैं.

स्वप्न दोष का इलाज, स्वप्न दोष क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है यहाँ जानें

स्वप्न दोष का इलाज कैसे करें जैसा कि इसका नाम है स्वप्नदोष यह आपकी जानकारी के लिए यह बता दें की है कोई दोष न होकर एक स्वाभाविक शारीरिक क्रिया होती है जिससे लगभग सभी युवक और युवतियां कभी ना कभी इस से ग्रसित जरूर होते हैं. स्वप्नदोष में युवक और युवती नींद में स्खलन हो जाते हैं. जिस तरह से वह सामान्य हालातों में चरम सुख का आनंद लेते हुए संभोग की चरम सीमा पर पहुंचते हैं ठीक उसी प्रकार स्वप्न देखते हुए संभोगरत होने का सपना देखते हुए वह स्खलित हो जाते हैं तो इसी दोष को स्वप्नदोष कहते हैं. लेकिन इससे घबराने की ज़रुरत नहीं है इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे के स्वप्न दोष का इलाज बिलकुल आसान तरीके से कैसे संभव है.

वैसे आमतौर पर देखा गया है कि अधिकतर युवाओं की स्वप्नदोष की बीमारी शादी के बाद अपने आप ही समाप्त हो जाती है लेकिन फिर भी समस्या होती है इसका इलाज जरुर करना चाहिए

अधिकतर कुंवारे, अविवाहित युवक और किशोरों में स्वप्नदोष होने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. यह कोई बड़ा रोग नहीं होता है स्वप्न दोष का इलाज बहुत ही आसान तरीके से किया जा सकता है. लेकिन अक्सर देखने में आया है के इस तरह से होने पर किशोरों में हीन भावना पैदा होने लगती है, और वह मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो सबसे पहले तो अपने आप को मानसिक रुप से सुदृढ़ बनाइए और यह पूरी तरह से ठीक हो जाएगा इस तरह की मानसिकता अपने आप में लाइए क्योंकि इस बीमारी को ठीक करने के लिए आपका मानसिक रुप से तैयार होना बहुत जरूरी है. महावारी लाने के उपाय अनियमित मासिक धर्म

अगर आपको स्वप्नदोष इससे अधिक बार हो रहा है तो फिर इसका इलाज करना ही ठीक रहता है इस पोस्ट में नीचे हम आपको स्वप्नदोष से बचने के तरीके बताएंगे कि आप क्या करें और क्या ना करें जिससे आपके स्वप्नदोष होने का रोग पूरी तरह से खत्म हो जाए.

स्वप्न दोष का इलाज बिना किसी दवा के भी संभव है, क्योंकी स्वप्न-दोष होने के सबसे मुख्य कारण इस प्रकार के होते हैं अश्लील चिंतन करना, अश्लील फिल्में, फोटो आदी देखना या अकेले में कामुक चिंतन करने लगना या फिर सहवास करने के बारे में बहुत ज्यादा सोचना, रूची लेना. इसके अलावा अधिक समय से वीर्य स्खलन ना होना मतलब वीर्य का ओवर स्टॉक हो जाना, या सोने से ठीक पहले खाना खाना, बहुत तेज मिर्च मसाले वाला गरिष्ठ भोजन करना, आपके पेट में कब्ज होना और पेट में गर्मी अधिक होना.

स्वप्न-दोष के रोगियों को एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए यह एक मन से जुड़ी बीमारी है, इसलिए जितना हो सके अपने आप को धार्मिक क्रियाओं में ढालनेका प्रयास करें और मन में किसी भी प्रकार की गंदी सोच ना लाएं.

ऐसे लोगों को ठंडे पानी से नहाना चाहिए और रात में खाना खाने के बाद गरम दूध का सेवन ना करें इसके अलावा रात को सोने से पहले अपने हाथ पैर मुंह ठंडे पानी से धो लें और कामुक चिंतन करना बिल्कुल बंद कर दें.

अश्लील साहित्य बिल्कुल भी ना पड़े और ना ही ब्लू फिल्म देखें. अगर आपने हस्तमैथुन करने की आदत है तो इस से भी बचें रात को सोने से पहले लगभग 3 घंटे पहले आप खाना खा ले और हमेशा सीधा सोने की कोशिश करें.

स्वप्न-दोष से बचने के लिए रात को सोने से पहले कोई अच्छी विचारों वाली पुस्तक पढ़े हैं जिससे कि आपको रात को कामुक दृश्य दिखाई ना दें अगर संभव हो सके तो योगा करें इसके अलावा कुछ और उपाय नीचे दिए जा रहे हैं इनको पढ़ें और घरेलू नुस्खों द्वारा स्वप्नदोष की बीमारी को कैसे ठीक करें यह भी जानें.

  • अपने गुप्तांग के आसपास के बालों को बढ़ने दें, हर 15 दिन में इनकी सफाई करते रहें.
  • रात को जब खाना खा लें इसके बाद पेशाब जरुर करें और खास तोर पर सोने से पहले भी.
  • अगर आपका खतना हुआ है फिर तो ठीक है और अगर नहीं तो अपने गुप्तांग की चमड़ी को पीछे की और हटाकर उसको रोजाना अच्छे से साफ़ करना चाहिए.
  • रात में जब सोएं तो बहुत टाइट अंडरवियर न पहनें, अगर हो सके तो ढीली नेकर या चड्डी पहनकर सोएं और बहुत हल्का या ढीला कपड़ा पहनकर ही सोएं.
  • सोने जाने से पहले अपने हाथ पैर ठन्डे पानी से धोकर सोएं इसके अलावा आप सीधा और कमर के बल सोयें क्योंकी उल्टा होकर सोने वालों को बहुत जल्दी स्वप्नदोष हो जाता है.

स्वप्न दोष का घरेलू उपाय, आयुर्वेदिक तरीके से

  • स्वप्नदोष को रोकने के लिए एक रामबाण दवा है, जिससे शायद आप भी भली-भांति परिचित होंगे ‘शिलाजीत’ का नाम तो आपने सुना ही होगा, शिलाजीत को स्वप्नदोष की सबसे श्रेष्ठ आयुर्वेदिक औषधि माना गया है इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं और आप को अनेकों प्रकार के और यौन रोगों से लड़ने की शक्ति देता है.
  • अतः शिलाजीत जो की असली होना चाहिए इसका सेवन करने से आपकी तमाम प्रकार की शारीरिक और यौन दुर्बलता समाप्त हो जाती है.
  • जिन लोगों को स्वप्नदोष की शिकायत हो जाती है उन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन ई अपने आहार में लेना चाहिए अगर आहार से लेना संभव नहीं हो पा रहा है तो इसके यानी के विटामिन ई के कैप्सूल भी बाजार में मिलते हैं जो आप सुबह शाम 1-1 कैप्सूल ले सकते हैं. इसके अलावा बादाम का सेवन भी कीजिए क्योंकि बादाम में विटामिन E की भरपूर मात्रा पाई जाती है.
  • सपना रोग के रोगियों के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन भी बहुत फायदा करता है अगर संभव हो सके तो आप रोजाना आंवले के मुरब्बे का सेवन करें.
  • एक बहुत ही सस्ता और सरल उपाय है स्वप्न-दोष के रोगियों के लिए दो केला खाने के बाद ऊपर से एक गिलास लगभग 250 ml गरम दूध पीना चाहिए. इसको लगातार आपने अगर दो से तीन माह कर लिया तो इससे सभी प्रकार की योन दुर्बलता दूर हो जाती है तथा आप शारीरिक रूप से भी मोटे ताजे हो जाते हैं और से वीर्य गाढ़ा बनता है, संभोग करने की शक्ति दुगनी हो जाती है जिन लोगों को शीघ्र स्खलन की समस्या है वह भी इस उपाय को अपना सकते हैं.
  • धनिया और मिश्री बाबर मात्रा में लेकर पीसकर ठंडे पानी के साथ सेवन करने से भी स्वप्नदोष रोग की समस्या समाप्त हो जाती है इस तरह का प्रयोग आप 15 से लेकर 30 दिन तक कर सकते हैं.
  • एक कली वाले लहसुन का प्रयोग भी लाभकारी माना गया है इस तरह का प्रयोग आप 30 से लेकर 40 दिन तक कर सकते हैं रोज रात को सोने से पहले दो कली लहसुन की खाकर सोए.
  • स्वप्नदोष के रोगियों के लिए यह आयुर्वेदिक उपाय भी बहुत लाभकारी है रोज रात को सोने से पहले 10 ग्राम आंवले का चूर्ण पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उठकर इस पानी को छानकर पी लें इससे स्वप्नदोष पूरी तरह दूर हो जाता है और साथ ही आपके पाचन क्रिया भी बहुत अच्छी हो जाती है.
  • बेल के पत्तों का रस और शहद इन दोनों को बराबर मात्रा में लगभग 10 -10 ग्राम साथ मिलाकर लेने से स्वप्नदोष का इलाज बहुत अच्छे तरीके से किया जा सकता है. सेक्स करने से स्किन में निखार कैसे आता है यहाँ जानें

स्वप्न दोष का इलाज क्यों आवश्यक है जानें

हमें उम्मीद है कि है के यह पोस्ट आपको पसंद जरूर आई होगी स्वप्नदोष लंबे समय तक होने पर युवाओं में अनेकों प्रकार की स्वास्थ संबंधी समस्याएं भी हो सकती है, जैसे कि घुटनों में दर्द होना, रात को नींद न लगना, चक्कर आना, याददाश्त बहुत कमजोर हो जाना, दिमागी कमजोरी महसूस होना और लंबे समय तक यदि स्वप्नदोष बना रहता है तो इससे शुक्राणुओं की संख्या कम होकर सेक्स का अनुपात भी कम हो जाता है.

Share.

About Author

Leave A Reply