स्‍तनों के नीचे हो गए रैशेज से ऐसे पाएं छुटकारा

0

अगर शरीर की सही तरीके से देखभाल नहीं की जाएं तो बैक्‍टीरिया या फंगल इंफेक्‍शन होना जाहिर सी बात है। स्किन में बैक्‍टीरिया पनपने में समय नहीं लगता है।

क्‍या आपको कभी महसूस होता है कि आपके ब्रेस्‍ट के नीचे रैश पड़ गए हैं, जिनमें काफी खुजली महसूस होती है? स्तनों के नीचे रैश पड़ना काफी आम समस्‍या है और यह ज्‍यादातर पसीने की वजह से होता है। इसके अलावा यह मोटापे की वजह से भी होता है। अगर स्‍तनों के नीचे रैशेज की समस्‍या हो गई है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपचार कर सकती हैं।

इसके अलावा समस्‍याएं बढ़ने पर आप डॉक्टर की सलाह लें विशेष रूप से तब जब संक्रमण के लक्षण दिखाई दें। आज हम आपको स्‍तनों के आसपास रेशेज होने पर कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।


नारियल तेल

1 चम्‍मच नारियल तेल लें, उसे हल्‍का गरम करें, फिर उसे रूई से प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें।

एलोवेरा जैल
1 चम्‍मच एलोवेरा जैल में 5 बूंद ऑलिव ऑइल मिलाएं। फिर इसे रूई की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें।


टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल में एंटीबैक्‍ट‍ीरियल गुण होते हैं। इसकी पांच बूंद में 1 चम्‍मच ऑलिव ऑइल और आधा चम्‍मच नारियल तेल मिक्‍स कर के प्रभावित जगह पर मालिश करते हुए लगाएं। आप इसे नहाने के बाद या सोने से पहले लगा सकते हैं। त्‍वचा को इसे पूरी तरह से सोख लेने दें। कभी भी टी ट्री ऑइल को ऐसे ना लगाएं, नहीं तो प्रॉब्‍लम बढ़ सकती है।


एप्‍पल साइडर

वेनिगर ½ कप एप्‍पल साइडर वेनिगर में 1 कप पानी मिलाएं। फिर इसे एक स्‍प्रे बॉटल में भर कर हर 5 घंटे के बाद रैश पर स्‍प्रे करें। इसके अलावा आपको अपने कपड़ों को भी वेनिगर के घोल से धोना चाहिये जिससे बैक्‍टीरिया का खात्‍मा हो जाए।


बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से डेड स्‍किन हट जाएगी। आपको ¼ कप बेकिंग सोडा में आधा चम्‍मच सिरका मिला कर पेस्‍ट बनाना होगा। फिर इसे ब्रेस्‍ट के प्रभावित एरिया पर लगाएं और आधे घंटे के बाद पानी से धो कर पोछ लें।


हल्‍दी

हल्‍दी में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। 1 चम्‍मच हल्‍दी को एक गिलास पानी में मिलाएं। इस घोल को मध्‍यम आंच पर गरम कर के ठंडा करें और फिर इस घोल से प्रभावित एरिया को दिन में दो बार धोएं।


लहसुन

लहसुन एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीसेप्‍टिक गुणों से भरा होता है, जो कि रैश को दूर करने में मदद करता है। थोड़ी सी लहसुन को पीस कर रैश पर लगाएं और 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।

Share.

About Author

Leave A Reply