गर्मी में बाहर निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

0

गर्मी का मौसम शुरू होते ही सबसे बड़ी चिंता यह हो जाती है कि कैसे धूप से खुद को बचाया जाऐ और सूरज की तेज किरणों से कैसे खुद को छुपाया जाएं। गर्मी हो सर्दी हमें काम से बाहर जाना ही पड़ता है। ऐसे में गर्मी से होने वाली बीमारियां भी हमारा पीछा नहीं छोड़ती। जरा-सी आपकी लापरवाही से उलटी-दस्त, घमोरिया, चक्कर आना जैसी बिमारियां हो सकती हैं। बाहर धूप में जाने से पहले हमेशा अपने शरीर को अच्छे से ढक ले ताकि आप धूप से भी बचा पाएं खुद को और बीमारियों से भी, इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनके उपयोग करके आप खुद को धूप से बचा सकता है

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं :–

गर्मियों में आप हमेशा याद रखे कि कहीं भी बाहर जाने से पहले अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर लेकर जाएं क्योंकि पानी हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और रक्त प्रवाह बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं इसलिए हमें हमेशा पानी अपने साथ रखना चाहिए।

सूती और ढीले कपड़े पहनकर निकले :-

हमेशा बाहर जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप चुस्त कपड़े पहन कर न जाएंगे। गर्मी में हमेशा ढीले -ढाले कपड़े पहने जिससे आप गर्मी से बच सकते है ।

सनस्क्रीन लगाकर बाहर जाएं :–

अगर अपनी तवचा को गर्मी में बचा कर रखना चाहते है तो हमेशा घर से बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं जिससे की आप अपनी तवचा को गर्मी में खराब होने से बचा सकते है

ठंडे फल अपने साथ जरूर रख कर ले जाएं :–

हमेशा याद रखे गर्मी में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और ऐसे में केवल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी नहीं हो पाती इसलिए हमेशा अपने साथ कुछ ऐसे फल लेकर ही बाहर जाएं जिससे पानी की कमी पूरी होती हो ।

सनग्लासेस हमेशा अपने साथ रखे :–

गर्मी में अपनी आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेस अपने साथ हमेशा रखें क्योंकि धूप की वजह से आंखों में जलन हो जाती है इसलिए हमेशा धूप में बाहर जाते समय सनग्लासेस जरूर लगाएं ।

Share.

About Author

Leave A Reply