सेक्स की शक्ति/ संभोग को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

0

संभोग प्रकृति द्वारा मनुष्य को दिया गया काफी अनमोल तोहफा है। यह सबके जीवन का एक अहम हिस्सा होता है। यह पति और पत्नी के बीच एक मज़बूत बंधन बनाता है, आनंद देता है तथा तनाव और चिंता को कम करता है। अतः यह काफी आवश्यक है कि आपकी सेक्स की शक्ति काफी अच्छी हो जिससे आपका जीवन सुखमय हो सके।

पुरुषों का सेक्स की पूरी प्रक्रिया के दौरान जोश बनाए रखना (endurance) काफी महत्वपूर्ण है और कुछ जड़ीबूटियाँ ऐसी हैं जो इस कार्य में आपकी सहायता कर सकती है। जब आप जड़ीबूटियों को अपने भोजन में शामिल करें, तो इनके साथ आप अस्ट्रागुलस (astragulus (huang qi)) भी ले सकते हैं।

  • जब आपकी सम्भोग शक्ति कम हो जाती है तो दो तरह की चीज़ें हो सकती हैं। इस समय आप चरम आनंद की स्थिति (arousal) तक पहुँचने में नाकामयाब होते हैं।
  • आप कुछ देर के लिए चरम सीमा पर पहुंचकर सेक्स के लिए इच्छुक होते हैं, पर आप इस स्थिति को ज्यादा देर तक बरक़रार नहीं रख पाते। यह दूसरी चीज़ है और इससे लोगों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है।

सेक्स/सम्भोग की शक्ति बढ़ाने वाले प्राकृतिक तत्व (Natural sex enhancers – sex ke liye tips)

मर्दों और औरतों की सेक्स शक्ति बढ़ाने के लिए कई तत्व उपलब्ध हैं। महिलाओं और पुरूषों के शरीर में निर्मित होने वाली दो मुख्य वस्तुएं हैं टेस्टोस्टेरोन तथा नाइट्रिक ऑक्साइड। ये चीज़ें जोड़े के बीच लम्बे चलने वाले सम्भोग के लिए काफी आवश्यक होती हैं। टेस्टोस्टेरोन सेक्स की इच्छा जागृत करता है तथा ऑक्साइड्स गुप्तांगों में रक्त संचार बढ़ाकर कामोत्तेजना के चरम (orgasm)को प्राप्त करने में मदद करता है। गुप्तांगों में रक्त संचार बढ़ाने के लिए हॉर्नी गोट वीड, जिनसेंग, टोंगोट अली तथा ट्रिब्यूलस जैसी जड़ीबूटियों का प्रयोग किया जा सकता है।

हल्का व्यायाम आपके सम्भोग करने की शक्ति को काफी बढ़ा सकता है। सामान्य पुश अप या आधे घंटे की हलकी जॉगिंग या वाकिंग आपके सम्भोग की शक्ति काफी बढ़ाती है। सेक्स और व्यायाम दोनों के फलस्वरूप पसीना निकलता है, रक्त संचार बढ़ता है, तनाव कम होता है तथा कैलोरीज कम होती है। इससे आपका मैन प्रसन्न और आत्मविश्वास से भरपूर रहता है। व्यायाम की मदद से सेक्स ज़्यादा संतोषजनक और बेहतरीन होता है। पैर, पीठ तथा छाती का व्यायाम पुरुष और महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न (produces testosterone) करता है। इससे विभिन्न मुद्राओं में सम्भोग करने के लायक लचक उत्पन्न होती है। पुरुषों को अपने गुप्तांग के सम्भोग की अवस्था में पहुँचने के लिए (erection)कार्डिओ व्यायाम की आवश्यकता होती है।

सम्भोग/सेक्स की शक्ति बढ़ाने वाले भोजन (Foods to boost sex energy for sambhog karne ke tips)

खजूर (Dates)

एक हफ्ते तक रोज़ाना 5 से 7 खजूर खाएं और अपनी सम्भोग शक्ति में वृद्धि करें।

अश्वगंधा (Aswagandha for sex power)

यह भारतीयों के लिए एक उपहार है। 10 ग्राम अश्वगंधा का पेस्ट सम्भोग की शक्ति तुरंत बढ़ाने के लिए लें। इससे आपको कुछ ही घंटों में परिणाम दिखना शुरू हो जाएगा। आप अपने नज़दीकी आयुर्वेदिक दुकान में अश्वगंधा प्राप्त कर सकते हैं।

चॉकलेट्स (Dark chocolates for libido)

चॉकलेट्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि ये कामुकता में वृद्धि करते हैं। इससे निर्मित भोजन में फेनैलेथलमाइन पाया जाता है जो लोगों में सेक्स और कामुकता की भावना जागृत करता है।

लौकी के बीज (Pumpkin seeds)

ये जिंक से भरपूर होते हैं और इससे पुरुषों के शुक्राणुओं (sperms)में वृद्धि होती है। इसके सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी को भी दूर किया जा सकता है। ये बीज विटामिन से भरपूर होते हैं जो किसी भी मनुष्य की कामुकता को जगा सकते हैं।

मछली (Fishes for libido)

समुद्री मछलियाँ ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं और इससे कामुकता (libido)में काफी वृद्धि होती है। इससे सम्भोग की शक्ति बढ़ती है और मन प्रफुल्लित तथा तनाव से रहित होता है। ओमेगा 3 एसिड्स से मस्तिष्क को भी लाभ पहुँचता है, अतः यह सम्भोग के पूर्ण अनुभव में और बढ़ोत्तरी करता है। ऐसी कुछ मछलियाँ हैं ट्राउट, टूना, सरडाइन्स, हेरिंग आदि।

प्याज (Onions for long time sex)

प्याज भी एक ऐसा उत्पाद है जिससे कामुकता में वृद्धि होती है। अगर आपको लगता है कि आपकी कामुकता में कमी आ रही है तो प्याज को तोड़कर इसे मक्खन में तल लें। अब सुनहरे भुने हुए प्याज में शहद मिला लें और कामुकता बढ़ाने के लिए इसे खाली पेट खाएं।

ओएस्टर्स (Oysters)

इनका प्रयोग कामुक क्षमता बढाने के लिए सदियों से किया जाता रहा है। कैसानोवा और क्लियोपैट्रा (casanova and cleopatra) दोनों को ये पसंद थे तथा महिलाओं को आकर्षित करने के लिए कैसानोवा इसी का प्रयोग करता था। शोधों से भी साबित हुआ है कि सेक्स की क्षमता बढाने में ओएस्टर्स काफी सहायक हैं। ये शरीर में डोपामाइन (dopamine) के स्तर को बढाते हैं और पुरुषों तथा महिलाओं दोनों में काम वासना (libido) को बढाते हैं। ये जिंक (zinc) से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ शुक्राणुओं (sperms) के उत्पादन के लिए काफी लाभदायक है।

तरबूज़ (Watermelon for sexual power)

तरबूज़ में सिटरुलिन एमिनो एसिड्स होते हैं जो रक्त की उन धमनियों को सुकून प्रदान करते हैं, जो एक मनुष्य में सेक्स की भावना जगाती है। अगर आप अपने पति या पत्नी के मन में काम वासना जगाना चाहते हैं तो तरबूज़ का शरबत बनाएं और उनके साथ पियें।

ऐस्पैरागस (Asparagus)

ना सिर्फ ऐस्पैरागस का आकार आपको किसी ख़ास कामुक चीज़ की याद दिलाता है, इसमें एक तरह का विटामिन बी (vitamin B) पाया जाता है जिसे फोलेट (folate) कहते हैं। यह हिस्टामाईन (histamine) के उत्पादन में सहायक है जो मर्दों और औरतों दोनों में स्वस्थ कामुकता (healthy sex drive) के लिए ज़रूरी है। अगर आप चाहें तो आप घर पर भी ऐस्पैरागस उगा सकते हैं या फिर बाज़ार से भी खरीद सकते हैं।

नाशपाती (Avocados)

नाशपाती का फल ना सिर्फ मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है बल्कि यह मनुष्यों में कामुकता की भावना बढ़ाने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

सेलेरी (Celery)

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि अजमोद का आपकी कामुकता के साथ कोई सम्बन्ध हो सकता है, पर शोध के अनुसार यह मनुष्य के पसीने में फेरोमोन (pheromone) की मात्रा बढ़ाती है और पुरुष महिलाओं के सामने ज़्यादा आकर्षक प्रतीत होते हैं।

अंजीर (Figs)

अगर लोगों की मानें तो क्लियोपैट्रा को अंजीर काफी पसंद थे। पुराने ज़माने में ग्रीस (greece) के लोगों की भी यह धारणा थी कि अंजीर खाने से एक मनुष्य की उर्वरता का स्तर (fertility levels) काफी ज़्यादा बढ़ता है।

केले (Banana for long time sex)

यह फल पोटैशियम (potassium) से भरपूर होता है तथा आपकी कामुकता और सेक्स की प्रक्रिया में आपके प्रदर्शन में सुधार करता है। रेड हॉट चिली पेपर्स (red hot chilli peppers) ये प्राकृतिक रूप से काफी तीखे होते हैं और इनसे भी आपकी कामुकता में काफी सुधार आता है और सेक्स और भी अच्छे तरीके से होता है।

अंडे (Eggs for sex power)

अंडे आपके हॉर्मोन के स्तर (hormone levels) को नियंत्रित करते हैं तथा आपके तनाव के स्तर को घटाकर आपके सेक्स की प्रक्रिया में निखार लाते हैं।

जीवनशैली (Lifestyle tips to increase sex power)

  • एक स्वस्थ जीवनशैली जिसके अंतर्गत एक व्यक्ति संतुलित खानपान तथा सही व्यायाम करे, सेक्स की शक्ति को बढ़ाने में काफी अहम होती है। खानपान लोगों की सेक्स लाइफ में काफी अहम भूमिका निभाता है। सम्भोग की शक्ति बढ़ाने के लिए रोज़ाना प्राणायाम करें।
  • अगर आप कामुकता का आनंद लेना चाहते हैं तो तनावयुक्त माहौल से दूर रहें। किसी के लिए मन में प्यार रखने से आपको शक्ति मिलती है तथा शक्ति बढ़ाने के लिए आप विटामिन्स भी ले सकते हैं।
  • एक अच्छा वाइब्रेटर खरीदें और अपनी कामुकता का परिचय दें। वाइब्रेटर पुरुष और महिलाओं में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने का काफी अच्छा माध्यम हैं।
  • अपने मुंह का प्रयोग करें और अपने साथी को अपनी सम्भोग आधारित ज़रूरतें बताएँ। इससे उनकी कामुकता बढ़ेगी तथा आपके रिश्ते में मज़बूती आएगी।
  • अपने तनाव के स्तर को कम करें। तनाव ना सिर्फ आपके दिल की धड़कन को बढ़ाता है, बल्कि आपके रक्तचाप में भी वृद्धि करता है। इससे आपकी सम्भोग की शक्ति और कामुकता में काफी फर्क पड़ता है। अपने साथी से अपने तनाव के बारे में बातचीत करने से आपको शांत होने में मदद मिलेगी और आपके रिश्ते में भी सुधार होगा।
  • बुरी आदतों को छोड़ें। शराब और धूम्रपान जैसी आदतों में मशगूल रहने से गुप्तांगों पर गलत असर पड़ता है। एक शोध के मुताबिक़ जहां थोड़ी सी रेड वाइन से रक्त संचार बढ़ता है और इससे कामुकता में भी वृद्धि होती है, वहीँ इसकी अधिक मात्रा लेने से कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ज़्यादा धूम्रपान करने से आप नपुंसकता के भी शिकार हो सकते हैं। अतः बैडरूम में अच्छे प्रदर्शन के लिए अपनी बुरी आदतें छोड़ें।

प्रदर्शन सुधारने के अन्य तरीके (Other ways to improve your performance or lambe samay tak sex karne ke upay)

हस्तमैथून (masturbation) की क्रिया के द्वारा अभ्यास करें। अगर आप बिस्तर पर कामुक नहीं हो पा रहे हैं तो हस्तमैथून की क्रिया की मदद से आपको काफी अभ्यास मिलेगा। इसका लाभ लेने वाले आप अकेले नहीं हैं, बल्कि कई और लोग भी यह तरीका आजमाते हैं। अतः इसे अपनाते वक़्त बिलकुल ना शर्माएं। आपके हस्तमैथून करने के तरीके से ही आपके बिस्तर के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ेगा। अतः इसे जल्दबाजी में ना करें। इसे लम्बे समय तक जारी रखकर ही आप इसे सही तरीके से कर सकते हैं। इसे ठीक उसी अंदाज़ में करें जैसा कि आप अपने साथी की मौजूदगी में करना चाहेंगे। अपने साथी की इच्छाओं पर ध्यान दें। जब आप अपने साथी के मन की बात सुनते हैं तो आप सेक्स का यह अनुभव और भी बेहतरीन बनाते हैं। इससे आपको इस प्रक्रिया को धीमा करने में भी मदद मिलेगी। अगर आप इस बारे में अपने साथी से पहले से बात करके रखें तो किसी अत्यंत कामुक मौके पर आपको इस प्रक्रिया को धीमा करने में सहायता मिलेगी। आप इस प्रक्रिया को गति को भी बीच में ब्रेक (break) लेने की इच्छा के अनुसार कम ज़्यादा कर सकते हैं, जिससे कि सेक्स के इस अनुभव को और भी अच्छा किया जा सके।

Share.

About Author

Leave A Reply