गर्मी में गन्ने का रस पीना तो ठीक है, पर इन बातों का ध्‍यान नहीं रखा तो होगा नुकसान

0

दरअसल जिस जगह पर गन्ने का रस बनाया जाता है, वहां सफाई ना होने की वजह से और गन्ने के रस में डाले जाने वाली चीजों के सही नहीं होने की वजह से यह बीमारियों को घर हो सकता है, इसलिए जब भी गन्ने का रस पीएं तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है और गर्मी में अपने खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। साथ ही आपने ये भी सुना होगा कि इस दौरान पेय पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए, ताकि आप गर्मी के कहर से बच सकें। इसलिए आप घर से बाहर निकलने पर गन्ने के रस का सहारा लेते होंगे, जो कि सही भी है, लेकिन कुछ लापरवाही की वजह से ये उल्टा असर भी कर सकता है और आपके शरीर में बीमारियों को निमंत्रण दे सकता है। दरअसल जिस जगह पर गन्ने का रस बनाया जाता है, वहां सफाई ना होने की वजह से और गन्ने के रस में डाले जाने वाली चीजों के सही नहीं होने की वजह से यह बीमारियों को घर हो सकता है, इसलिए जब भी गन्ने का रस पीएं तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

सबसे पहले तो यह देख लें कि जिस मशीन से वो ज्यूस निकाल रहा है वो मशीन और गन्ना दोनो साफ है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो उसे उसी वक्त साफ करवा लें, क्योंकि गन्ने पर लगी गंदगी रस में भी जा सकती है, जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए पहले गन्ने के रस वाली दुकान की सफाई देख लें और जब वो गन्ने के रस में कुछ चीजें डालें तो उनका भी ध्यान रखें, क्योंकि वो कई बार जो पुदीना, नींबू रस में डालते हैं वो बार-बार पानी पड़ने से या पुराना होने की वजह से खराब हो जाता है। अगर आप उसका सेवन कर लेंगे तो आपकी सेहत को फायदे के स्थान पर नुकसान होता है, इसलिए उन चीजों की जांच कर लें।

साथ ही आपने कभी मशीन पर ध्यान नहीं दिया होगा, जहां मशीन को ठीक तरीके से चलने के लिए वो हमेशा ग्रीस या तेल का सहारा लेते हैं, जो कि कई बार धीरे धीरे रस में भी गिरता रहता है और वो सीधे आपके पेट में चला जाता है, जो कि बहुत खतरनाक है। इसलिए इस चीज का ध्यान दें। आपने देखा होगा कि ज्यूस बनाने वाले रस वाले पतीले में बर्फ डालकर रहते हैं, जिससे रस से ज्यादा पानी हो जाता है और ज्यादा बर्फ आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। गर्मी में उस वक्त आराम देने वाली बर्फ बाद में नुकसान कर सकती है।

गन्ने के नुकसान-

वैसे तो गन्ना आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें मौजूद शुगर टाइप-2 डायबिटीज का कारण भी हो सकती है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। साथ ही इसमें पॉलीकोसनल्स होता है, वजन बढ़ाने, पेट संबंधी दिक्कतों, इन्सोमनिया का कारण भी हो सकता है। वहीं गन्ने का रस तुरंत पी लेना चाहिए, कई बार दुकानदार पुराना ज्यूस दे देता है, जो कि खराब होता है। गन्ने का रस हवा के प्रवेश में आकर 15 मिनट में खराब हो जाता है, इसलिए इसका इस्तेमाल 15 मिनट के अंदर ही करना चाहिए।

Share.

About Author

Leave A Reply