एक चम्मच जीरा 20 दिनों में कम कर देगा वजन

0

अक्सर लोग अपना वजन कम करन के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, जमकर एक्सरसाइज करते हैं. इतना ही नहीं, खाने-पीने पर ना जाने कितनी रोक-टोक लगा लेते हैं. डाइटिंग करते हैं, लेकिन फिर भी कई बार उनके हाथ केवल निराशा ही लगती है.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप चुटिकयों में बिना किसी मेहनत के अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. वजन कम करने का रामबाण हैं जीरा. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है.

एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने में जीरा बहुत कारगर है. 88 मोटी महिलाओं पर की गई रिसर्च से ये पाया गया कि वजन कम करना है तो जीरे का सेवन करना चाहिए. ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है.

जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है.

क्यूमिन सीड्स यानि जीरा तो हर रसोईघर में मौजूद होता है. ये जीरा ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है बल्कि आपका वजन भी कम कर सकता है. सिर्फ 20 दिनों में आप रोजाना जीरे के सेवन से आसानी से वजन कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, रोजाना जीरे के सेवन से ना सिर्फ 15 किलो बैली फैट कम हो सकता है बल्कि आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो सकता है.

कैसे करें जीरे का सेवन

* एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं. बचा हुआ जीरा खा लें. इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं.

* भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें. इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है. इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है.

* वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें.

* जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है. जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है. एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें.

* 3 ग्राम जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इसे पीएं.

* वेजि‍टेबल सूप बनाकर इसमें एक चम्मच क्यूमिन पाउडर डालकर लें.

* ब्राउन राइस में भी जीरा पाउडर डालकर सेवन करने से फायदा होता है.

* जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है. अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबालें. इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें. रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा.

और भी कई हैं जीरे के फायदे

* जीरा बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है.

* ये हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है.

* मैमोरी बढ़ाता है.इम्यूनिटी बढ़ाता है.एनीमिया का बेहतर इलाज जीरे से किया जा सकता है.

 

Share.

About Author

Leave A Reply