गर्मियों में पुदीने का पानी पीने से दूर रहती हैं अस्थमा सहित ये 5 बीमारियां

0

गर्मियों में वातावरण का तापमान अपने चरम पर होता है। ऐसे में तमाम तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मियों में वातावरण का तापमान अपने चरम पर होता है। ऐसे में तमाम तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। लू लगना, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द आदि कई ऐसी बीमारियां हैं जो गर्मियों में लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ऐसे ही एक तरल पेय पदार्थ के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

पुदीने का पानी – पुदीने में शरीर के तापमान को शीतल रखने की क्षमता होती है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन कई तरह की बीमारियों से आपकी रक्षा करने में मददगार होता है। अपच, सर्दी और लू जैसी बीमारियों से बचाव में पुदीना बेहद लाभकारी होता है। इसके अलावा भी यह कई तरह की बीमारियों के लिए फायदेमंद औषधि है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि गर्मियों में पुदाने का पानी पीने से हम किन-किन रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं।

1. अस्थमा – पुदीना एलर्जी या अस्थमा के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। यह सांस की नली और फेफड़े से बलगम को कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो अस्थमा के लक्षणों को दूर करता है। पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो शरीर पर होने वाली एलर्जी को कम करते हैं। रोजाना 1 से 2 कप पुदीने का पानी पीने से अस्थमा और एलर्जी की समस्या से राहत मिलती है।

2. मसूढ़ों का दर्द – पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो दांत और मसूड़ों की समस्या को दूर करने के लिए उपयोगी होते हैं। पुदीने का पानी पीने से सांसों में ताजगी आती है और मुंह में बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा कम होता है।

3. अपच – गर्मियों में अपच की समस्या आम होती है। पुदीने के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ये पाचन दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

4. सिरदर्द – गर्मियों में तापमान बढ़ जाने से अक्सर सिरदर्द की समस्या पैदा हो जाती है। पुदीना शरीर के तापमान में कमी लाकर शरीर को ठंडा रखने की कोशिश करता है। इससे सिरदर्द से काफी राहत मिलती है।

5. इम्यूनिटी – पुदीने के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। यह तमाम रोगों से शरीर की सुरक्षा के लिए आवश्यक होता है।

Share.

About Author

Leave A Reply