गर्मियों में कभी नहीं पड़ेंगे बीमार अगर खाएंगे ये आयुर्वेदिक आहार

0

अगर आप आयुर्वेद पर विश्‍वास करते हैं तो उसके बताए गए खान-पान के तरीके भी आजमाइये क्‍योंकि ऐसा कर के आप हर मौसम में स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। सही तरह का आहार शरीर से गंदगी को निकालता है और शुद्ध बनाता है। यही आप सही खाएंगे तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढेगी, पेट ठीक रहेगा और दिमाग भी तेज दौड़ेगा।

गर्मियां शुरू हो गईं हैं और ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें। खासतौर पर ऐसा खान-पान होना चाहिए तो कि शरीर को ठंडा करे। यहां पर आज हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में ऐसा क्‍या खाना चाहिये जिससे आपका शरीर पूरी तरह से स्‍वस्‍थ रहे और आप खुश रहें।

1. सत्‍तू

गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन कई स्थानों पर किया जाता है। खास तौर से यूपी व बिहार में सत्तू काफी प्रसिद्ध है।सिर्फ स्‍वाद में अच्‍छा होता है बल्‍कि यह सेहत के लिये भी काफी अच्‍छा माना जाता है। इसमें ढेर सारा फाइबर भी होता है जो कि पेट की आंत के लिये अच्‍छा माना जाता है। यह मधुमेह रोगियों के लिये भी अच्‍छा है। इसे पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है और गर्मी में शरीर ठंडा रहता है। गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन करना आपको गर्मी के दुष्प्रभाव एवं लू की चपेट से बचाता है। सत्तू का प्रयोग करने से लू लगने का खतरा कम होता है क्योंकि यह शरीर में ठंडक पैदा करता है।

2. आंवला

शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है। एक आंवले में विटामिन-‘सी’ चार नारंगी और आठ टमाटर या चार केले के बराबर मिलता है। इसलिए यह शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति में महत्त्वपूर्ण है। गर्मियों के दिनों में आंवला शरीर को ठंडक पहुंचाता है। इन गर्मियों में आप आंवले का मुरब्‍बा या आंवले का जूस पी सकते हैं। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है।

3. घी

आयुर्वेद अनुसार शरीर को चलते रहने के लिये घी काफी फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें हेल्‍दी फैट पाए जाते हैं। यही नहीं हमारा शरीर गर्मियों में ड्राय हो जाता है इसलिये हमें इसे नम रखने के लिये रोजाना आधा चम्‍मच घी का सेवन जरुर करना चाहिये। यही नहीं गर्मियों में पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है तो ऐसे में घी पेट की शक्‍ती को बढाता है।

4. अदरक

गर्मियों में त्‍वचा की जलन को कम करने के लिये अदरक काफी फायदेमंद होता है। आपको इन दिनों अदरक का जूस पीने चाहिये। इससे पेट की परेशानियों से मुक्‍ती मिलती है। अदरक का सेवन चाय के रूप में या फिर इसे खाने में डाल कर किया जा सकता है।

5. हल्‍दी

हल्‍दी ना केवल भारत में ही बल्‍कि बाहर भी लोंगो के बीच पॉपुलर हो रही है। इसमें एंटी वाइरल, एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इससे स्‍किन की सारी तकलीफें दूर की जा सकती है। यह लीवर को डिटॉक्‍स भी करती है और ब्‍लड शुगर को नियंत्रित भी करती है। आप इसे गर्मियों में दूध के साथ मिक्‍स कर के पी सकते हैं। यह आपको गर्मियों से होने वाली बीमारियों से बचाएगी।

6. नारियल

गर्मियों रोज नारियल पानी पीना चाहिये क्‍येाकि इसमें एलेक्‍ट्रोलाइट होता है जेा शरीर को तरो ताजा कर के एनर्जी भरता है। इससे गर्मियों में होने वाला डीहाइड्रेशन नहीं रहता। इसमें जिंक, मैगनीशियम, कैल्‍शियम, पोटैशियम और अन्‍य मिनरल्‍स पाए जाते हैं।

7. जल युक्‍त फलों का सेवन करें

गर्मियों में आपको ढेर सारे पानी वाले फल मिलेंगे जैसे, तरबूज अंगूर, अनानास, पीच, आम आदि। इन फलों को खाने से आपका शरीर तरोताजा होगा। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि ये बिल्‍कुल ताजा होने चाहिये। आप चाहें तो इनका रस पी सकती हैं या इनकी फ्रूट चाट बना कर खा सकती हैं।

8. खीरा

खीरे को भी गर्मियों के लिए बहुत परफेक्ट माना जाता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये ऑयली त्वचा को ठीक करता है। खीरा गर्मियों में होने वाले गैस, एसीडिटी, सीने में जलन की समस्याओं को भी दूर करता है।

Share.

About Author

Leave A Reply