घर पर तैयार की गई ये एक आयुर्वेदिक पट्टी खींच लेगी आपका हर तरह का जोड़ों का दर्द

0

आयुर्वेद एस ऐसा इलाज है, जो आपकी हर परेशानी और समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। हम में से कई लोग अपने घरों में आयुर्वेद को फर्स्ट एड बॉक्स मानते हैं। इसमें हर उस बीमारी को खत्म करने की शक्ति होती है, जो शायद कोई और में नहीं। बुखार हो या खांसी-जुकाम, बदन दर्द हो या पेट की कोई खराबी या फिर कोई अन्य सामान्य समस्या, आपके घर का ये केमिस्ट आपको हर दवाई मुहैया करवाता है।

कई लोगों को एलोपैथी दवाई चुस्त-दुरुस्त कर देती है, तो कई लोग इनसे मिलने वाली सुस्ती से परेशान हो जाते हैं। कभी-कभार एलोपैथी दवाइयां अपना असर दिखाने में नाकामयाब भी रहती हैं। और बीमार व्यक्ति को और परेशान करती है।

वे लोग जिन्हें एलोपैथी ज्यादा भाती नहीं है या उन्हें राहत देने में अक्षम पड़ जाती है, ऐसे में वे आयुर्वेद के पास कुछ ऐसे नुस्खे हैं, जो आपको बहुत ही जल्द बीमारियों से छुटकारा दिलवा सकते हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिनका नियमित सेवन आपको बीमार होने ही नहीं देगा। तो चलिए जानते हैं आयुर्वेद के खजाने से निकले कुछ खास नुस्खे।

जोड़ों का दर्द और तेल लगी कच्ची रोटी

आजकल की जीवनशैली में लोगों का खानपान पूरी तरह बिगड़ चुका है, जिसकी वजह से अकसर लोगों को तरह-तरह की शिकायतें रहने लगी हैं। स्ट्रेस, बाहर का अनहेल्दी खाना, जंक फूड आदि पेट की विभिन्न बीमारियों को पैदा करता है।

लेकिन हम आपको आप आयुर्वेद के एक ऐसे नुस्खे से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं, जिसको करने से आप अपने जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते हैं। यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जहां, आप केवल एक ही रात में ज्वॉइंट्स पैन से छुटकारा दिलाने में कारगर है।

रात में 1 कच्ची रोटी लें, उस पर सरसों का तेल और हींग लगा लें। इसके बाद ये रोटी की पट्टी अपने शरीर के उन हिस्सों पर रखकर बांधें, जहां आपको जोड़ों का दर्द महसूस होता है। यकीन मानिए आपका जोड़ों का दर्द केवल 1 रात में ही गायब हो जाएगा। इसके अलावा आप अगर पेपर टेप पर थोड़ी-सी साबुत मेथी दाना लगाते हैं और उसे उस जगह पर शरीर पर चिपकाते हैं जहां आपको दर्द महसूस हो रहा है, उससे भी आपको लाभ मिलेगा।

रोटी का घरेलू नुस्खा एक ऐसा नुस्खा है, जो आपके जोड़ों के दर्द में आपको राहत दिला सकता है। अगर आपको भी घुटने में या हाथ में दर्द हो, तो आप भी यह नुस्खा अपना सकते हैं। आज भी बड़े-बूढ़ें इस नुस्खे को दर्द भगाने में इस्तेमाल करते हैं। एक बार आप भी करके देख लीजिए।

Share.

About Author

Leave A Reply