सावधान..सर्दियों में ब्रेकफास्ट छोड़ने से होती है ये खतरनाक बीमारी

0

भोजन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इंसान को जीने के लिए भोजन की आवश्यकता होगी है। आपको जीने के लिए 3 समय का खाना खाना अनिवार्य है। आप जो करते है वो है नाश्ता, लंच, डिनर। इन तीनों का आपके जीवन में बहुत महत्व है। अगर आप एक टाइम भी खाना नहीं खाते है तो आपके शरीर के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। क्या आप जानते है कि नाश्ता करना आपके शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

अगर आप नाश्ता नहीं करते है तो आपका पूरी बॉडी का सिस्टम ही बिगड़ जाता है। आपको आज हम इसके बारे में ही बताएगें की आपको नाश्ता ना करने की कितनी खतरनाक कीमत अदा करनी पड़ सकती है। अल्कोहल से बनी इन 8 ड्रिंक्स को पीना है सेहत के लिए फायदेमंद आपको बता दें कि अगर आप ऐसा करते है तो आपको काफी खतरनाक बीमारी हो सकती है। आइए जानते है कि वो कौन सी समस्याएं है जो नाश्ता ना करने से आती है।

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

आपको बता दें कि आजकल के युवा खानपान के मामले में बहुत लापरवाही बरतते है। इसलिए इनको कई तरह की समस्या होती है। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते है तो आपको इससे टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इसलिए आपको नाश्ता करना चाहिए।

दिनभर मिलती है उर्जा

आपको दिनभर चुस्त रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको खाना खाने के आवश्यकता होती है। पर आपको बता दें कि इनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण आपका नाश्ता ही होती है।

जिम जाने वाले ध्यान दें

इस समय लोगो को जिम जाने का काफी शौक होता है। इस समय लोग खेलकूद करके अपने आपको फिट रखने की कोशिश करते है। आपको बता दें कि इन सब कामों मे आपकी काफी कैलोरी खर्च होती है। इसलिए आपको इसके लिए नाश्ता करना बेहद जरूरी है।

याददाश्त सही रहती है

आपको बता दें कि जब आप समय से नाश्ता करते है तो आपका दिमाग सही रहता है और आपको भूलने की समस्या नहीं होती है। आपकी याददास्त तेज हो जाती है।

बीपी लो की समस्या

अगर आप रोज नाश्ता नहीं करते है तो आपको बीपी लो की समस्या हो सकती है। इससे आपको आंखों के सामने अंधेरा छाने लगता है और आपके शरीर में कमजोरी रहती है। आप बेहोश भी हो सकते है। आपको थोड़ा ध्यान रखना चाहिए।

नाश्ते में करें इनका सेवन

सुबह के नाश्ते में हाई फाइबर और लो कार्बोहाइड्रेट युक्त चीज़ें शामिल करें। इससे दिन भर ऐक्टिव रह सकेंगे और थकान भी काफी कम महसूस होगी। इससे आपके शरीर को काफी लाभ होता है

चिड़चिड़ापन कम होता है

आपको बता दें कि आप अगर नाश्ता समय पर करते है और आपका पेट भरा होता है तो आप चिड़चिड़ाते नहीं है। इसलिए आपको जरूर नाश्ता करना चाहिए। चिड़चि़ड़ापन आपके लिए सही नहीं है आपको इससे डिप्रेशन की समस्या हो सकती है।

फैटी लीवर की आशंका

आपको बता दें कि अगर आप मील स्किप करते है तो आपको फैटी लीवर की समस्या हो सकती है। आपके लिए ये समस्या खतरनाक है। आपको जरूर समय पर खाना खाना चाहिए।

ना करें ज्यादा अंतर

मील्स में ज़्यादा घंटों का अंतर होने से एसिडिटी या पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हर तीन घंटे के अंतराल पर कुछ खाते रहने की सलाह दी जाती है। आप अगर ऐसा नहीं करते है तो आपको शरीर से संबंधित कई समस्याएं हो सकती है।

इम्युनिटी की समस्या

मील्स में ज़्यादा घंटों का अंतर होने से एसिडिटी या पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हर तीन घंटे के अंतराल पर कुछ खाते रहने की सलाह दी जाती है। आप अगर ऐसा नहीं करते है तो आपको शरीर से संबंधित कई समस्याएं हो सकती है।

Share.

About Author

Leave A Reply