पुरुषों को क्‍यों खाना चाहिए अंडे की जर्दी, फर्टिल‍िटी की समस्‍या करें दूर

0

अंडे को लेकर कई लोगों में गलतफहमी रहती है। कई लोगों को लगता है कि अंडे की जर्दी खाने से मोटापा बढ़ता है। क्‍योंकि अंडे की जर्दी में काफी मात्रा में कॉलेस्‍ट्रॉल मौजूद होता है, इसल‍िए कई लोग अंडे में से जर्दी निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन आपको मालूम नहीं होगा कि अंडे की जर्दी में कई सारे न्यूट्रियंस होते हैं। जो इसके किसी और भाग में नहीं होता है। पुरुषों को खास तौर पर अंडे खाने चाहिए। अंडे खाने से बहुत सारे फायदे होते है।

विशेषज्ञों की माने तो अधिकतम लोग सफ़ेद भाग ही खाते है और अंडे का पीला भाग यानी जर्दी को फेंक देते हैं। लेकिन अंडे की जर्दी (पीला भाग) में प्रोटीन और केल्शियम की मात्राअंडे के सफ़ेद भाग की तुलना में काफी ज्यादा होती है। डाइट एक्सपर्ट यंग पुरुषो को अंडे का पीला भाग खाने की सलाह देते है, आइए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में।

फर्टिल‍िटी बढ़ती है

अंडे की जर्दी (पीला भाग) में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा ज्यादा होती है। इसे खाने से फर्टिलिटी बढ़ती हैं और अपने अंदर एक ताजगी महसूस करते है। अंडे के योक में 3 फैटी ओमेगा होता है, जो पुरुषों में स्पर्म की संख्या को बढ़ाते है।

मजबूत मांसपेशियां

अंडे की जर्दी में प्रोटीन की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती हैं, जिससे मसल्‍स मजबूत होते हैं। इसमें विटामिन D की मात्रा अधिक होती है, इससे हड्डियां मजबूत होती हैं, और गठिया से बचाव होता है।

गंजापन रोके
अंडे के जर्दी या योक में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं, जिससे मसल्स और एब्स मजबूत बनते हैं। जो लोग जिम जाते है, उन्‍हें तो अंडे की जर्दी खानी चाह‍िए। इसमें कॉपर की मात्रा अधिक होती है। ये गंजापन रोकने में फायदेमंद होता है।

आयरन से भरपूर

अंडे के पीले भाग में कैरोनॉइड होता है, ये आंखों के लिए फायदेमंद होता है। अंडे के योक में आयरन होता है जो कि बॉडी में होने वाली खून की कमी से बचाता हैं।

विटामिन से भरपूर

इसमें विटामिन K होता है, जो कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई आपके चेहरे की रंगत बढ़ाने के साथ आपको गोरा बनाता है और दिमाग को स्‍मार्ट बनाता है।

दिमाग को बनाए तेज

अंडे की जर्दी यानी पीले भाग में में कोलिन होता है, इसे खाने से दिमाग की ताकत बढ़ती है और इससे मेमोरी तेज़ होती है। इसमें फास्फोरस होता है, इससे दांत मजबूत होते है, और मसूड़ो की प्रॉब्लम से बचाता है।

Share.

About Author

Leave A Reply